चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाएँ: दाग धब्बे हटाने के घरेलू नुस्खे

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके चेहरे की चमक जिंदगी भर बनी रहे और इसके लिए हम हर तरह से अपने चेहरे में निखार बनाए रखने का प्रयास करते है। चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए महंगे से महंगा प्रोडक्ट भी यूज करते है। हमे पता है कि इन सभी प्रोडक्टस से हमारी स्किन तब तक glow करेगी जब तक हम इन प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते है।

चेहरे के दाग धब्बे

यहाँ हम चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों के कारणों और उन्हें ठीक करने के उपायों के बारे में आपको बताएंगे। शरीर पर अलग अलग दाग धब्बों के अलग अलग कारण हो सकते हैं। कभी कभी बाहरी कारण जैसे तनाव( depression), उम्र और सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण भी ये समस्या हो सकती है।

चेहरे के दाग धब्बे का कारण

अपने निखार को बचाने के लिए हम तरह तरह के प्रोडक्टस भी इस्तेमाल कर रहे है। ये प्रोडक्टस हमारे चेहरे पर साइड इफेक्ट भी डालते है जिससे की कभी कभी हमारी समस्या और अधिक बढ़ जाती है।

कई बार एलर्जी, मुहासों या हार्मोन्स के असंतुलन की वजह से भी हमे दाग धब्बों से जूझना पड़ता है। ये धब्बे बड़े और छोटे होते है । Pregnancy के बाद अधिकतर महिलाओ के चेहरे पर ऐसे दाग धब्बे देखने को मिल जाते है जो  डिलीवरी के बाद धीरे धीरे कम हो जाते है। जो लोग अधिक धूम्रपान व कॉफ़ी या चाय का सेवन करते है और तनाव में रहते है चाहे फिर वो मानसिक हो या शारीरिक उन्हें भी इन समस्याओं से जूझना पड़ता है।

और पढ़े – Hair Fall रोकने के उपाय : बालों का झड़ना रोकने के लिए जल्दी ही छोड़ दे ये बुरी आदतें

चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों को हटाने के उपाय

1. बेसन का लेप

आप थोड़ा सा बेसन लेकर उसे थोड़ा से दही में मिला ले और अपने चेहरे पर लगा ले फिर लगभग 20 मिनट के बाद उसे पानी से धुल ले। इससे आपके चेहरे से मृत कोशिकाएं धीरे धीरे करके अपने आप हट जाएगी और अगर आप सप्ताह में 2-3 बार बेसन और दही मिलाकर लगा लेते है तो इससे आपके चेहरे से दाग धब्बे ख़ुद ही कम हो जाएँग और आपको धीरे धीरे अपने चेहरे पर निखार दिखने लगेगा।

बेसन और दही व कॉफ़ी पाउडर को मिला कर एक फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाए ये आपको बहुत जल्दी ही अछा परिणाम देगा।

2. टोनर का उपयोग करें
https://pixabay.com/photos/honey-syrup-pouring-sweet-organic-1006972/

आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाने और चेहरे की परत में गहराई से जाने के लिए आप टोनर(Toner)का इस्तेमाल करे, आप टोनर घर में बना कर भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आप खीरे का रस (cucumber juice)को ग्लिसरीन के साथ मिला के चेहरे पर लगाए जिससे आपके चेहरे पर निखार आयेगा और चेहरे के दाग धब्बे धीरे धीरे गायब हो जाएंगे। टोनर लगाने से स्किन हाइड्रैट लगती है।

3. ऐलोवेरा का इस्तेमाल

अगर आपके आप फ्रेश ऐलोवेरा है तो उसे नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाए अन्यथा आप किसी भी ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है। ऐलोवेरा में डीपिगमेंटेशन कंपाउंड्स होते है। जो हमारे चेहरे पर निखार लाते है। इसलिये चेहरे पर ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल करे ये आपकी त्वचा को फ्रेश रखेगा और दाग धब्बों से भी बचाव करेगा।

4. शहद का उपयोग

हम सभी जानते है कि आयुर्वेद में शहद को दवा माना गया है। सर्दियों में जिस तरीके से ये हमें खाँसी जुखाम से राहत देता है वैसे ही ये हमारी चेहरे के दाग धब्बे भी हटा देता है और जल्दी ही हमारे चेहरे पर ग्लो ले आता है। ये हमारे स्किन के रूखेपन और कालेपन को भी दूर करता है।

https://pixabay.com/photos/honey-syrup-pouring-sweet-organic-1006972/
credit – pixabay

एक चम्मच में थोड़ा सा दूध और शहद मिला ले और अपने चेहरे पर कुछ देर तक मले इससे आपके स्किन का कालापन दूर हो जाएगा और आपको हफ्ते भर में इसका परिणाम देखने को मिल जाएगा।

5. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी व दही का फेस पैक बनाकर लगाए या मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर इसका फेसपैक चेहरे पर रोज़ लगाने से ये आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में आपकी काफ़ी मदद करेगा।

और पढ़े – Hair Fall रोकने के उपाय : बालों का झड़ना रोकने के लिए जल्दी ही छोड़ दे ये बुरी आदतें

दाग धब्बों से बचने के लिए क्या करे

1-चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल करे अगर आपको ऐक्टिव पिंपल्स व दाग है तो ये आपके लिये काफ़ी मददगार साबित हो सकता है, बर्फ को आप सीधा चेहरे पर मसाज कर सकते है या फिर आप बर्फ और ठंडे पानी को मिला के इसे एक बड़े बर्तन में रखकर उसमे अपने चेहरे को थोड़ी देर के लिए डूबा कर सकते है

2- चेहरे पर भाप( steaming)दें इसके लिए आप मार्केट से एक स्टीमर ला कर उपयोग कर सकते है या आप घर में पानी गरम करके उससे चेहरे पर स्टीम कर सकते है ये आपके पोर्स को पूरा ओपन कर देगा और आपको काफ़ी फ़ायदा होगा।

3- डार्क स्पॉट से दूर रहने के लिए हरी सब्जियों और सलाद का सेवन अधिक करे इनमे विटामिन- A की मात्रा अधिक होती है।

4- चेहरे से दाग धब्बों को दूर रखने के लिए अधिक से अधिक पानी का पिए। पानी शरीर को हाइड्रैट करने के साथ बॉडी टेम्परेचर को भी नियंत्रित रखता है। अधिक पानी पीने से हमारी त्वचा साफ रहती है।

5- जब भी आप घर से निकले तो ख़ुद को ढक कर निकले या सनस्क्रीन लगा कर ही बाहर निकले। 11 से लेकर 4 के बीच की धूप से बचे क्योंकि इस समय धूप की किरणे सबसे ज़्यादा हानिकारक होती है।

ये सभी घरेलू उपाय आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर कर देंगे लेकिन इसके साथ ही आपको अपने खान पान के प्रति भी सजग रहना होगा और धूप से भी अधिक से अधिक बच के रहना होगा। आपको प्रतिदिन योगा और व्यायाम भी करना चाहिए जिससे हमारी स्किन और हमारे शरीर के सभी अंग भी स्वस्थ रहते है। अपने खान पान को भी अच्छा करे और हरी सब्जी का सेवन अधिक करे।

और पढ़े – Hair Fall रोकने के उपाय : बालों का झड़ना रोकने के लिए जल्दी ही छोड़ दे ये बुरी आदतें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top