घरेलू फेस पैक के फायदे: दाग-धब्बों को हटाने के लिए 7 घरेलू फेस पैक

चेहरे के दाग धब्बे सभी पुरुषों और महिलाओ की सुंदरता के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है। मुहासों के बाद के दाग धब्बों को हटाने के लिए आप कुछ घरेलू फेस पैक का नियमित इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा बेदाग़ और खूबसूरत बनेगी और चेहरे पर प्राकृतिक रूप से निखार आयेगा और चेहरे से जुड़ी सभी समस्याए भी दूर हो जाएँगी।

घरेलू फेस पैक

चेहरे पर दाग धब्बे होना त्वचा पर होने वाली सबसे आम समस्याओं में एक है।ये दाग धब्बे ख़ासकर चेहरे पर होने वाले पिंपल्स के वजह से होते है और पिंपल्स लगभग 14 से 30 तक की उम्र तक हो सकते है।अधिकतर लोगों के पिंपल्स और मुँहासे सही तो हो जाते है लेकिन इनका असर चेहरे की सुंदरता पर भी बहुत पड़ता है,चेहरे के दाग धब्बे आपके कॉन्फिडेंस लेवल (Confidence level) को भी काफ़ी गिराते हैं। ऐसे में अगर आप इन दाग धब्बों से छुटकारा पाना चाहते है तो घर पर बने कुछ फेस पैक्स (homemade face packs) ट्राय कर सकते है।

घरेलू फेस पैक से दाग-धब्बे कैसे हटाएँ?

चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए अधिकतर लोग महँगे स्किनकेयर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप अपने घर पर ही उपलब्ध सामग्री से इन दाग धब्बों को हटा सकते हैं।

इसे पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाएँ: दाग धब्बे हटाने के घरेलू नुस्खे

1. आलू के फेस पैक का उपयोग करके

आलू को त्वचा के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद माना जाता है। आलू चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने, त्वचा में निखार लाने और झुर्रियों को हटाने में मदद करता है।आलू झुर्रियों, ड्राई स्किन और डार्क सर्कल को कम करने में भी काफ़ी मददगार साबित होता है।

इसके लिए एक आलू ले और कद्दूकस करके इसका सारा रस निकाल ले अब इसमें नींबू का रस मिलाये और इस मिश्रण को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा ले। आप चाहे तो इसमें बेसन भी मिला सकते है, इसको 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार आलू के फेस पैक को लगाने से चेहरे के सारे निशान धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे।

2. ऐलोवेरा जेल फेस पैक का उपयोग करके

ऐलोवेरा सेहत और त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। चेहरे से दाग धब्बों को हटाने में काफ़ी समय से ऐलोवेरा का इस्तेमाल तब से किया जा रहा है जब मार्केट में बने स्किनकेयर उपलब्ध भी नहीं थे।

इस घरेलू फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच ऐलोवेरा जेल ले और इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिला ले आप चाहे तो इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते है। अब इस तैयार ऐलोवेरा फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगायें और 15-20 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल लगातार 7 दिन तक करे, इससे आपको बेदाग़ ,खूबसूरत और निखरी त्वचा मिलेगी।

इसे पढ़े – Hair Fall रोकने के उपाय : बालों का झड़ना रोकने के लिए जल्दी ही छोड़ दे ये बुरी आदतें

3. हल्दी और बेसन के फेस पैक का उपयोग करके

त्वचा की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने कि लिये प्राचीन काल से ही हल्दी और बेसन का प्रयोग किया जा रहा है, आज भी चेहरे से जुड़ी कोई समस्या होने पर हमारे बड़े बुजुर्ग हमें बेसन और हल्दी लगाने की सलाह देते है।अगर आप चेहरे से जुड़े दाग धब्बों की समस्या से परेशान है तो आप भी हल्दी और बेसन का फेस पैक ट्राय कर सकते है।

इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल, एक चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी डाले। सभी को अच्छी तरह से मिला ले। अब आप इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगायें और 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो दें। हल्दी और बेसन से बने घरेलू फेस पैक से चेहरे के सभी दाग हटेंगे और चेहरा चमकदार बनेगा।

4. चावल का आटा और दही का फेस पैक का उपयोग करके

अगर आप काफ़ी समय से चेहरे के दाग धब्बों जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो ये घरेलू फेस पैक आपकी मदद कर सकता है, दही आपके सभी दाग धब्बों को धीरे धीरे फेड कर देता है और चावल का आटा आपके चेहरे का ग्लो मैंटेन रखता है।

इसको बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच दही ले और आप चाहे तो एक चम्मच ऐलोवेरा जेल भी मिला सकते है।फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाने के बाद इसे साफ़ कर दे। इससे आपको पहली ही बार में अपनी स्किन में काफ़ी डिफ़रेंस नज़र आएगा।

5. ऑरेंज पील पाउडर के फेस पैक का उपयोग करके

संतरे के साथ साथ उसका छिलका भी हमारे लिये काफ़ी फ़ायदेमंद होता है। संतरे के छिलके में सिट्रिक एसिड होता है जो चेहरे के दाग धब्बों को हल्का करने में मदद करता है।

इसके लिए आप संतरे के छिलके को सूखाकर उसका पाउडर बना लें। अब एक कटोरी में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले और उसमे शहद मिलाएँ। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप दही या कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते है अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें,बेस्ट रिजल्ट के लिये इस घरेलू फेस पैक को हफ़्ते में 3 से 4 दिन लगायें, इससे अपनी त्वचा में निखार आयेगा और त्वचा सुंदर बनेगी।

इसे पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाएँ: दाग धब्बे हटाने के घरेलू नुस्खे

6. सेब का सिरका और शहद के फेस पैक का इस्तेमाल करके

जिस तरह से सेब हमारी सेहत के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है वैसे ही सेब का सिरका भी सभी तरह के दाग धब्बे हटाने में काफ़ी फ़ायदेमंद होता है।

इसके लिए एक चम्मच सेब का सिरका और दो चम्मच शहद(honey)लें। अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगायें। 10 मिनट के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो दें। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे तो दूर होंगे ही साथ ही आपकी त्वचा की रंगत में भी सुधार होगा।

7. कॉफ़ी और शहद के फेस पैक का इस्तेमाल करके

कॉफ़ी एंटी आक्सीडेंट और एंटी ऐजिंग गुणों से भरपूर होती है। चेहरे से डेड स्किन हटाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। काफ़ी बीन्स के अंदर बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो चेहरे के दाग धब्बे व झाइयों को कम करने में मदद करते है और काफ़ी स्किन हेल्थ के लिए ज़रूरी कोलाज़न को बूस्ट करने में भी काफ़ी मदद करती है।

इसका घरेलू फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच कॉफ़ी में 1 चम्मच शहद और कुछ बूँदे नींबू के रस की मिलाये और अब इसे अच्छे से मिक्स कर दें। इस पैक को एक से अपने चेहरे पर लगा ले।15-20 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से धो लें। इसे हफ़्ते में 3 बार लगाने से आपको बेहतर रिज़ल्ट्स देखने को मिलेंगे। इससे कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा से सभी दाग धब्बे ग़ायब हो जाते है और चेहरा चमक उठता है।

इन सभी घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर कुछ ही हफ्तों में असर देखने को मिल जाएगा। अगर आप इन फेस पैक को नियमित इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके चेहरे के सभी दाग धब्बे धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे और फिर आपको एक चमकता और बेदाग चेहरा देखने को मिलेगा।

इसे पढ़े – Hair Fall रोकने के उपाय : बालों का झड़ना रोकने के लिए जल्दी ही छोड़ दे ये बुरी आदतें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top