Hair Fall रोकने के उपाय : बालों का झड़ना रोकने के लिए जल्दी ही छोड़ दे ये बुरी आदतें

आज की Generation में बच्चों से लेकर जवान तक सभी अपने झड़ते बालों से परेशान हो चुके है। लोग इन बालों का झड़ना रोकने के लिए हर तरह का प्रयास भी करते हैं। लेकिन अपने बालों को रोक नही पाते है। हमारे बालों को स्पेशल केयर की जरूरत होती है और सही से उनकी केयर न करने की वजह से hair fall हमेशा बढ़ता ही रहता है।

बालों का झड़ना रोकने के लिए उपाय

बालों के झड़ने के पीछे डैन्ड्रफ और बदलते मौसम या बढ़ते प्रदूषण के साथ साथ हमारी बुरी आदतें भी हमारे hair fall का कारण बन जाती हैं। अगर आप अपने hair fall से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप भी जल्दी ही अपने लाइफस्टाइल मे बदलाव (changement) लाकर अपनी इन सभी आदतों को सुधार सकते हो।

बालों का झड़ना रोकने के लिए दूर करे ये आदतें – (Avoid these habits to prevent hair fall):

1. हीट टूल्स (Heat Tools) का इस्तेमाल न करे

आज कल लोग अपने बालों को स्टाइल करने के लिए तरह तरह के हेयर टूल्स का इस्तेमाल करते है जैसे कि हेयर ड्रायर, हेयर स्ट्रेटनर ऐसे बहुत से टूल्स है जिन्हे लोग अपने बालों में इस्तेमाल करते है। इन टूल्स से निकलने वाली हीट हमारे बालों को कमजोर, बेजान और रूखा बना देती है जिससे कि हमारे बाल और तेजी से टूटने लगते है।

जिन लोगों के बाल पतले होते है उनके बाल हेयर स्ट्रेटनर ( Hair Straightener) से जल भी जाते है और रोजाना इन टूल्स को अपने बालों में इस्तेमाल करने से हेयर थिनिंग (Hair Thinning) की समस्या भी हो जाती है। आप अपने बालों का झड़ना (hair fall) रोकने के लिए इन टूल्स का इस्तेमाल करना कम करे।

2. मेडिकल कंडीशन पर ध्यान दे

कभी कभी हम अपने झड़ते हुए बालों को अनदेखा कर देते है और यही समस्या बाद में तेजी से होने लगती है। इसमे हार्मोन्स असंतुलन भी इसका कारण होता है।

कभी कभी मेडिकल कंडीशन भी इसकी जिम्मेदार होती है जैसे कि एनीमिया, थायराइड की समस्या और इन्फेक्शन । अगर इस तरह की कोई समस्या है तो जल्दी ही डॉक्टर से संपर्क करे और इसका इलाज कराए।

3. अपनी डाइट पर ध्यान दे

हमे अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए एक अच्छी डाइट लेनी चाहिए क्योंकि बालों के झड़ने के पीछे हमारी डाइट भी जिम्मेदार है। हमे अपनी डाइट में अच्छे पोषक तत्व वाले भोजन को लेना चाहिए।

बालों को पोषण देने के लिए डाइट में जिंक, विटामिन-डी, एंटीओक्सीडेंट्स, विटामिन-बी जैसे पोषक तत्वों को ले। साथ ही सीड्स और नट्स खान शुरू कर दे जिससे की आपको जिंक और मैगनीशियम की भरपूर मात्रा मिलेगी और धीरे धीरे आपके बाल झड़ना भी कम हो जाएंगे।

4. स्कैल्प हेल्थ पर दे अच्छे से ध्यान

आजकल लोग अपने बालों की केयर करने के लिए तरह तरह के शैम्पू , तेल और कंडीशनर का यूज करते है लेकिन अपने स्कैल्प का ध्यान रखना भूल जाते है जिससे की लोगों को बालों का टूटना, बालों का झड़ना और रूसी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

आप अपनी स्कैल्प को बेहतर बनाए रखने के लिए स्कैल्प पर नियमित रूप से ऑइलिंग करे, मसाज करे । जिससे कि आपके बाल हमेशा मुलायम और स्मूद रहेंगे। बालों का झड़ना रोकने के लिए ये एक बेहतर उपाय है जिसे अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

5. गीले बालों का झाड़ना

जब भी हम नहा कर बाहर आते है तो सबसे पहले हम अपने लंबे बालों को झड़ना शुरू कर देते है जिससे कि हमारे बाल और अधिक तेजी से झड़ना शुरू हो जाते है। बालों के सूख जाने के बाद ही उनमें कंघी चलाए ।

कभी कभी अधिक तनाव लेने से, हार्मोन्स के उतार चढ़ाव, डाइट मे पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल तेजी से झड़ते है। इसलिये नियमित रूप से पोषक तत्वों से भरपूर आहार ले और मानसिक तनाव को कम करने के लिए व्यायाम और योग करे।

Visit here – होम पेज देखे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top